नींद की टेबलेट नाम लिस्ट एंड प्राइस – Nind ki goli ka naam

अच्छी नींद नहीं आने के कई कारण हो सकते हैं जिसमें से मुख्य कारण तनाव है। अन्य सामान्य कारण आपका आहार, जीवन शैली, आदतें और रोग हैं।

यदि आप दिन के कामों में ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते हैं, सिरदर्द होता है और फिर रात में नींद नहीं आती है तो आपको मेडिकल सहायता की आवश्यकता है।

यहां, हम कुछ बेहतरीन नींद की गोलियों के नाम बताने जा रहे हैं जिन्हें खाने से गहरी नींद आ सकती है। लेकिन इस प्रकार की गोलियां लेने से पहले हमेशा डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

नींद की गोली का नाम – Neend ki tablet name list and price

नींद लाने की टेबलेट का नाम लिस्ट और प्राइस की जानकारी नीचे उपलब्ध है। हमने गोलियों के हिंदी नाम के साथ इंग्लिश नाम भी बताया है।

निटरेस्ट 10 (Nitrest 10)

यह टेबलेट अच्छा काम करता है और आपको अच्छी नींद दे सकता है। यह भी अनिद्रा के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है। यदि डॉक्टर आपको यह दवा निर्धारित करता है, तो इसे प्रतिदिन एक निश्चित समय में लेने का प्रयास करें।

उत्पादकसन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज लिमिटेड
साल्ट कंपोजीशनZolpidem (10mg)
स्टोरेज30°C
प्राइस₹75.40

डोक्सेपिन 25mg कैप्सूल (Doxepin 25mg Capsule)

Doxepin 25mg नींद की गोली और अवसाद रोधी के रूप में काम करती है। आपको सोने से ठीक पहले इस टेबलेट का उपयोग करना चाहिए क्योंकि इससे तुरंत नींद आ सकती है।

उत्पादक इंटास फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड
साल्ट कंपोजीशन Doxepin (25mg)
स्टोरेज30°C
प्राइस ₹56.83

फुल्नाइट 1 एमजी (Fulnite 1 mg)

यह अनिद्रा के इलाज के लिए सबसे अच्छी दवा में से एक है। आपको इस टेबलेट का इस्तेमाल खाली पेट करना चाहिए। इसलिए कोशिश करें कि रात का खाना सोने से 2 घंटे पहले ले लें।

उत्पादकसन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज लिमिटेड
साल्ट कंपोजीशनEszopiclone (1mg)
स्टोरेज30°C
प्राइस₹36.80

जस्टस्लीप 1mg टेबलेट (Justsleep 1mg)

अगर आपको मुश्किल से नींद आती है या आधी रात को अचानक नींद खुल जाती है, तो यह गोली आपकी मदद कर सकती है। डॉक्टर द्वारा निर्धारित खुराक को पूरा करें। यदि इस टेबलेट को अचानक लेना बंद कर देते हैं तो आपकी नींद खराब हो सकती है।

उत्पादकएमक्योर फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड
साल्ट कंपोजीशनEszopiclone (1mg)
स्टोरेज30°C
प्राइस₹36.02

सिडोपिन 25mg (Sidopin 25mg)

सिडोपिन 25mg टेबलेट उस केमिकल मेसेंजर को प्रभावित करता है जो मस्तिष्क को स्थिर करने में मदद करता है। इस गोली को भोजन के साथ या भोजन के बिना भी ले सकते हैं।

उत्पादकशाइन फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड
साल्ट कंपोजीशनDoxepin (25mg)
स्टोरेज30°C
प्राइस₹48

एसेंट्रा 1mg टेबलेट (Esentra 1mg Tablet)

एसेंट्रा 1mg नींद की उन दवाओं में से है जिनकी लत लग जाती है। इसलिए इस गोली को केवल चिकित्सक की सलाह पर ही लिया जा सकता है।

यह गोली अच्छी नींद पाने में मदद करती है। हालाँकि, यदि आप इसे ले रहे हैं तो आपको शराब पीने से बचना चाहिए।

उत्पादकउत्पादक: इंटास फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड
साल्ट कंपोजीशनEszopiclone (1mg)
स्टोरेज30°C
प्राइस₹62.00

ज़ेनड्रिल 25mg (Zendryl 25mg)

यह एक एंटीहिस्टामाइन दवा है जिसका उपयोग अनिद्रा और नींद की अन्य समस्याओं के इलाज के लिए किया जा सकता है। आपको इसे भोजन से ठीक पहले लेना चाहिए।

एक ही समय में कई खुराक न लें क्योंकि इससे बेहोशी हो सकती है।

उत्पादकल्यूपिन लिमिटेड
साल्ट कंपोजीशनDiphenhydramine (25mg)
स्टोरेज30°C
प्राइस₹26

मेलोसेट टैबलेट (Meloset Tablet)

मेलोसेट टैबलेट का उपयोग अनिद्रा और जेट लैग के इलाज के लिए किया जाता है। इसे आप खाना खाने से 2 घंटे पहले या खाना खाने के 2 घंटे बाद ले सकते हैं। गर्भवती महिला और यकृत रोग के रोगियों को यह दवा नहीं लेनी चाहिए।

यदि आप शराब के आदी हैं तो अनिद्रा के लिए इस गोली का प्रयोग लापरवाही से न करें।

उत्पादकअरिस्टो फार्मास्यूटिकल्स प्राइवेट लिमिटेड
साल्ट कंपोजीशनMelatonin (3mg)
स्टोरेज30°C
प्राइस₹36.75

रैमिटैक्स टेबलेट (Ramitax Tablet)

यह सबसे अच्छी गोलियों में से एक है जो नींद संबंधी विकारों का इलाज करती है। अन्य दवाओं के विपरीत यह आदत का कारण नहीं बनती है।

यदि आपने यह गोली ली हैं तो वाहन न चलाएं और न ही मशीनरी का काम करें। गोली को निश्चित समय पर लेने का प्रयास करें ताकि रक्त में स्तर एक समान रहे।

उत्पादकसन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज लिमिटेड
साल्ट कंपोजीशनRamelteon (8mg)
स्टोरेज30°C
प्राइस₹119.5

मेलकैडिन 3mg टेबलेट (Melcadin 3mg Tablet)

अगर आपको रात में नींद में खलल पड़ रहा है तो आप डॉक्टर से पूछ सकते हैं कि यह दवा लेनी है या नहीं। इस गोली को दिन में एक बार, भोजन से ठीक 2 घंटे पहले या बाद में लेना चाहिए।

उत्पादकसोलिस फार्मा
साल्ट कंपोजीशनMelatonin (3mg)
स्टोरेज30°C
प्राइस₹52

निष्कर्ष

अनिद्रा और नींद की अन्य समस्याओं के इलाज के लिए ये कुछ प्रसिद्ध और अच्छी गोलियां थीं। आपको इन गोलियों को तभी लेना चाहिए जब डॉक्टर द्वारा निर्धारित किया गया हो।

टेबलेट की उपर्युक्त सूची में आप कुछ को ऑनलाइन आर्डर नहीं कर सकते हैं। यदि आप इन्हें अपनी मर्जी से लेते हैं तो गंभीर जटिलताएं हो सकती हैं। किडनी या लिवर रोग की परिस्थिति में कुछ टेबलेट खतरनाक साबित हो सकती है, इसलिए उन्हें लेने से बचें।

नोट:- हमने प्रत्येक गोली का मूल्य औसतन रूप से बताया है। इनका असल प्राइस कहीं कम तो कहीं ज्यादा हो सकता है।

Scroll to Top