फिटकरी से पथरी का इलाज – Fitkari se pathri ka ilaj

पथरी (Kidney stone) से छुटकारा पाने के लिए क्या फिटकरी का इस्तेमाल किया जा सकता है? फिटकरी आमतौर पर एल्युमीनियम सल्फेट है, जिसके अनेक फायदे हैं। कुछ लोग कहते हैं कि यह पथरी की समस्या में भी उपयोग लाया जा सकता है। आयुर्वेद में भी कहीं-कहीं इसका जिक्र मिलता है। लेकिन सच क्या है आज हम जानेंगे।

फिटकरी से पथरी का इलाज

कुछ लोगों और आयुर्वेदिक डॉक्टर का कहना है कि फिटकरी को नीचे बताए गए तरीके से इस्तेमाल करने पर किडनी स्टोन से छुटकारा मिल सकता है:

  • एक-दो चुटकी फिटकरी पाउडर लें।
  • इस पाउडर को एक गिलास पानी में मिलाएं और सेवन करें।
  • इस नुस्खे को 4 से 5 दिन तक करें।

कहा जाता है कि इस नुस्खे को लगभग 5 दिनों तक करने से पथरी गायब हो जाती है।

कई साइंटिफिक शोध के मुताबिक़ फिटकरी को स्फटिका भस्म के रूप में खाया जा सकता है। इससे कब्ज या कोई अन्य समस्या का खतरा नहीं होता है। लेकिन खाली फिटकरी पाउडर लेना सुरक्षित है या नहीं इस पर अभी शोध की कमी है।

फिटकरी में एल्युमीनियम सल्फेट मौजूद होता है, जो किडनी स्टोन को घोलने में सक्षम है। लेकिन इसे सीधा पीने से कई तरह की जटिलताएं पैदा हो सकती हैं। यह अपच पैदा कर सकता है।

इसलिए आपको पथरी का इलाज करने के लिए फिटकरी का सेवन नहीं करना चाहिए। यदि आप करना चाहते हैं तो किसी डॉक्टर की देख रेख में ही करें।

पथरी का सुरक्षित इलाज

पथरी का सुरक्षित इलाज आप घर में मौजूद कई चीजों से कर सकते हैं। नारियल पानी, नींबू पानी, तुलसी का रस आदि नुस्खे पथरी का बहुत अच्छे से इलाज करते हैं।

यदि कई हफ़्तों से पथरी ठीक नहीं हो रही है तो आपको मेडिकल केयर की तलाश करनी चाहिए।

निष्कर्ष

फिटकरी से पथरी का इलाज किया जा सकता है या नहीं इसपर शोध की कमी है। इस मुद्दे पर साइंटिफिक रिसर्च की आवश्यकता है जिससे निष्कर्ष को प्रमाणित किया जा सके।

पथरी से बचने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पिएँ। तैलीय पदार्थों का सेवन कम करे और ऑक्सलेट युक्त खाद्य पदार्थों से दूरी बनाएं।

मूत्र रोग के बारे में और जानें:

Scroll to Top
echo do_shortcode('[random_link_widget]');