एक हफ्ते में कितनी बार संबंध बनाना चाहिए?

संभोग लगभग सभी स्त्री-पुरुष के जीवन का एक अहम् हिस्सा है। कई कारणों से व्यक्ति शारीरिक संबंध बनाते हैं, जैसे:

  • शारीरिक कारण: किसी स्त्री या पुरुष के प्रति आकर्षण, ख़ुशी पाने के लिए, तनाव दूर करने के लिए, एक्सरसाइज के तौर पर इत्यादि।
  • बच्चा पैदा करने के लिए
  • अपने साथी को सुख देने के लिए

ये किसी व्यक्ति के यौन क्रियाकलापों में शामिल होने के कारण हो सकते हैं। लेकिन लगभग हर व्यक्ति के मन में एक सवाल उठता है कि मुझे एक हफ्ते में कितनी बार संबंध बनाना चाहिए? तो चलिए जानते हैं इस बारे में।

एक हफ्ते में कितनी बार संबंध बनाना चाहिए?

एक हफ्ते में कम से कम आपको दो बार संबंध अवश्य बनाना चाहिए। कई शोध में यह पता चला है कि जो लोग एक सप्ताह में दो बार संबंध बनाते थे, उनमें निम्न बीमारियों का खतरा कम हो गया।

  • ह्रदय रोग
  • ब्लड प्रेशर
  • तनाव

जो एक हफ्ते में दो बार संबंध बनाते हैं उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ जाती है। इससे हमारे शरीर में ऐसी एंटीबॉडीज बनने लगती हैं जो खतरनाक बैक्टीरिया और वायरस से बचाती हैं। हफ्ते में 2 बार सेक्स करने से महिलाओं का श्रोणी क्षेत्र मजबूत होता है और मूत्र की बीमारी का खतरा भी कम हो जाता है।

क्या दो बार से कम या ज्यादा हो सकता है?

क्यों नहीं, हो सकता है। असल में यह आप पर निर्भर करता है कि आप एक हफ्ते में कितनी बार संबंध बनाना चाहते हैं। हमने ऊपर जो कुछ भी बताया वह एक वैज्ञानिक डेटा है। इसका मतलब यह नहीं है कि हफ्ते में 2 बार से कम या ज्यादा करना हानिकारक होगा।

आप सप्ताह में 7 बार या 14 बार भी करने के लिए स्वतंत्र हैं। लेकिन यह लगातार नहीं होना चाहिए। यानी आपको हफ्ते में 14 बार संबंध बनाना चाहिए एक दिन में 14 बार नहीं।

अगर आप एक हफ्ते में एक बार भी नहीं करना चाहते हैं,तो यह भी ठीक है। यह आपको नुकसान नहीं पहुंचाएगा। आप संबंध बनाएं या न बनाएं आपकी मर्जी।

कब संबंध नहीं बनाना चाहिए?

निम्न परिस्थितियों में आपको संबंध नहीं बनाना चाहिए:

  • यदि आप सही महसूस नहीं कर रहे हैं या यदि आप नहीं चाहते हैं।
  • अगर आपका पार्टनर तैयार नहीं है।
  • अगर आपके लिंग/योनि में सूजन या दर्द है।
  • यदि आपको या आपके साथी को एसटीडी (यौन संचारित रोग) है।
  • अगर आप शारीरिक रूप से कमजोर हैं।

शारीरिक संबंध बनाने के संबंध में एक सवाल

सवाल: हैलो, मैं 29 साल का आदमी हूं। मैं और मेरी पत्नी एक हफ्ते में 5 बार शारीरिक संबंध बनाते हैं। यह ठीक है क्या? मेरी पत्नी कहती है कि हमें और करना चाहिए।

जवाब: यह मत देखिए कि आप कितनी बार संबंध बनाते हैं। संतुष्टि की तलाश करें। यदि आपकी पत्नी को और अधिक चाहिए, और आपको इससे कोई समस्या नहीं है, तो आप और अधिक बार संबंध बना सकते हैं।

यदि आप उसे पूर्ण संतुष्टि प्रदान करने में सक्षम नहीं हैं, तो यह उचित है कि वह एक हफ्ते में 5 से अधिक बार सहवास करना चाहती है। अगर ऐसा है, तो आपको उसे समझाना चाहिए, आपको चिकित्सकीय सहायता या उपचार की कोशिश करनी चाहिए। आपको उसे एक अच्छी पोजीशन में करने के लिए मनाना चाहिए, जो आपको अच्छी लगे।

निष्कर्ष

एक हफ्ते में 2 से 3 बार संबंध बनाना एक आदर्श लिमिट है। इससे कम या ज्यादा हो जाता है तो कोई परेशानी की बात नहीं है।

लेकिन आपको संबंध बनाते समय अपनी स्वच्छता का ध्यान रखना चाहिए। जैसे सहवास करने के बाद अपने जननांगों को धो लें। पानी और प्राकृतिक ऊर्जा पेय पिएं। ज्यादा कठोरता से न करें क्योंकि यह आपके प्राइवेट पार्ट को नुकसान पहुंचा सकता है।

यौन स्वास्थ्य के बारे में और जानें:

Scroll to Top
echo do_shortcode('[random_link_widget]');