दिमाग तेज करने के उपाय, जरूर पढ़ें

आपको किसी ने अंकों के खेल में उलझा दिया? तेजी से निर्णय लेने में समस्या होती है? आप चीजों को समझने में देरी करते हैं? या आपको समझने के लिए अन्य लोगों की तुलना में अधिक समय लगता है?

यह सब लक्षण बता रहे हैं कि आपका दिमाग (brain) ठीक तरीके से उन्नत नहीं हो पाया। चिंता मत कीजिए, यह कोई परेशानी की बात नहीं है।

इस लेख में हम आपको मानव दिमाग की एनाटोमी नहीं बताने वाले हैं। न ही हम चर्चा करेंगे कि हमारा ब्रेन कैसे काम करता है। हम बस उन सरल घरेलू उपायों के बारे में जानेंगे को दिमाग की क्रियाओं को बेहतर और तेज कर सकती हैं। इससे आपकी यादाश्त बढ़ेगी, सोचने और समझने की क्षमता में इजाफा होगा और उचित निर्णय ले पाने में सक्षम बनेंगे।

दिमाग तेज करने के घरेलू उपाय

पर्याप्त पोषण लें

सबसे पहले आपको शुरुआत अपने खानपान से करनी होगी। यदि आप स्वस्थ और शाकाहारी भोजन लेते हैं तो यह बड़ी अच्छी बात है। ओमेगा-3 फैटी एसिड, बी-विटामिन्स, विटामिन के, विटामिन इ, लाइकोपीन और जिंक दिमाग की स्फूर्ति के लिए बेहद जरूरी हैं (1)।

अब आते हैं शाकाहार भोजन पर। कई शोधों में यह दावा हो चुका है कि शाकाहार भोजन आपको स्वस्थ रखते हैं (2)। इससे आप कम बीमार पड़ते हैं। बशर्ते कि आप कई प्रकार के शाकाहार का सेवन करते हैं जिससे आपको सभी जरूरी पोषक तत्व आसानी से मिल जाते हैं।

बेकार सोचना बंद करें

बेकार की चीजों में उलझे रहने से आपका दिमाग बेहतर चीजों को नहीं सोच पाता है। किसी रिश्तेदार ने आपकी बेज्जती करदी? या आप जागते हुए कोई सपना देख रहे हैं- पढ़ाई का, शादी का या स्कूल में हुए हमले में सबकी रक्षा करके अपनी क्रश को इम्प्रेस करने का?

सच तो ये हैं कि ये सब बेकार की बातें आपके दिमाग में कचरा भर रही हैं। इस तरह के भद्दे ख्याल आने पर किसी अन्य बेहतर ख़याल को अपने दिमाग में जगह दें।

वैदिक गणित

गणित मेरे पल्ले नहीं पड़ती है, सबसे घटिया सब्जेक्ट है। शायद इसीलिए आपका दिमाग बेहतर ढंग से काम नहीं कर पा रहा है। आप वैदिक गणित से शुरुआत कर सकते हैं। यह वास्तव में अद्भुत है। जोड़ने, घटाने या गुणा-भाग करने का वैदिक तरीका आपके दाहिने और बाएँ दिमाग के विकास को बढ़ा सकता है। इससे आपकी एकाग्रता भी बढ़ती है (3)।

खेल

आउटडोर और इनडोर गेम्स खेलना शुरू करें। आप कोई सा भी आउटडोर गेम खेल सकते हैं, जैसे क्रिकेट, कबड्डी, बैडमिंटन वगैरह-वगैरह। इनडोर गेम्स में सुडुको, क्यूब सोल्व करना चेस, कैरम आदि खेलें. पब्जी न खेलें।

शांभवी मुद्रा

यह वैज्ञानिकों द्वारा प्रमाणित है कि यह मुद्रा आपके ब्रेन में नयूरोंस की संख्या 241 गुना बढ़ा देती है। यह वास्तव में बड़ी चमत्कारिक मुद्रा है, दिमाग तेज करने के लिए इसे एक बार अवश्य आजमाएं।

सीमित संभोग

जरा ध्यान दीजिए, हम संभोग से पूरी तरह दूरी बनाने के लिए नहीं कह रहे हैं, बस यौन जीवन को सामान्य रूप से जीने की बात कर रहे हैं। यदि, आप, उन लोगों में से नहीं हैं जो दिनभर गंदे और अश्लील ख्यालों में खोए रहते हैं तो आप इस पॉइंट को स्किप कर सकते हैं, दूसरे ध्यान से पढ़ें।

संभोग एक याद की तरह है। यह हमारे दिमाग में बैठ जाता है। दिनभर गंदे चित्रों और बातों में खोए रहने से हमारी बुद्धि कमजोर होती जाती है। हम सही और गलत के बीच फर्क नहीं कर पाते हैं।

आप नहीं चाहेंगे कि आपके जीवन के कई सारे दिन बस संभोग की याद इकठ्ठा करें। बाद में यह कष्टदायक भी होगा।

घूमें

वास्तव में यह  दिमाग तेज करने का बहुत बढ़िया उपाय है। आपको ट्रेवल करना चाहिए। महीने में एक दो बार कहीं घूमने जरूर जाएं। हो सके तो अकेले ट्रेवल करने की आदत डालें।

निष्कर्ष

हमने जो भी उपाय बताएं हैं, वो बहुत कारगर हैं अगर उन्हें सही ढंग और इमानदारी से किया जाए। लेकिन उन उपायों को करने के लिए सबसे पहले आपको धीमा होना पड़ेगा। जी हाँ, आप थोड़े धीमे हो जाइये।

हड़बड़ी बिलकुल न करें। आराम से उठें, आराम से चलें, दौड़ें भी तो आराम से। इससे आपके दिमाग की स्थिरता में बढ़ोतरी होगी जिससे आप किसी एक कार्य को लंबे समय तक कर सकेंगे। यह एक दिन में नहीं होगा लेकिन एक दिन जरूर होगा।

Scroll to Top