बवासीर में खून रोकने की दवा और घरेलू उपाय

बवासीर में खून आना आमतौर पर एक गंभीर स्थिति मानी जाती है। बाहरी, आंतरिक और थ्रोम्बोस्ड सभी प्रकार की बवासीर में खून बह सकता है। हालांकि, अधिकतर आंतरिक बवासीर में खून बहने की समस्या देखी जाती है। जब आंतरिक बवासीर (bawaseer) ग्रेड-2 या इससे ऊपर के स्टेज में होती है तो गुदा से ब्लीडिंग होने लगती है।

कुछ लोगों में स्थिति इतनी गंभीर हो जाती है कि गुदा क्षेत्र में थोड़ा सा दबाव पड़ जाने पर ही पाइल्स ब्लीड (bleed) होने लगती है। इस स्थिति में विशेष सावधानी और मेडिकल उपचार की जरूरत पड़ती है। आज इस लेख में हम बवासीर में खून रोकने की दवा, टेबलेट और घरेलू उपाय के बारे में बताएँगे।

बवासीर में खून रोकने की दवा

  • पेट सफा: यह एक आयुर्वेदिक चूर्ण है जो कब्ज और अपच से छुटकारा दिलाता है। बवासीर में खून बहने का एक कारण कब्ज भी हो सकता है। पेट सफा को गुनगुने पानी के साथ लेने से खून बहना रुक सकता है।
  • त्रिफला: त्रिफला भी पाइल्स की ब्लीडिंग रोकने में कारगर साबित हो सकता है।
  • अर्श कल्प: यह दवा खास बवासीर रोगियों के लिए बने गई है जो खून बहने समेत पाइल्स की कई समस्याओं से छुटकारा दिला सकती है। आप किसी वैद्य या पाइल्स के डॉक्टर के पास से इसे ले सकते हैं।

बवासीर में खून रोकने के घरेलू उपाय

नीचे बवासीर में खून रोकने के कुछ घरेलू उपाय बताए गए हैं:

टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल की मदद से आप बवासीर (piles) में खून बहने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। यह एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-सेप्टिक की तरह कार्य करता है जो बवासीर की खुजली और मस्सों के संक्रमण को दूर करने में कारगर है।

बाहरी बवासीर में खून बहने का एक प्रमुख कारण संक्रमण भी है। टी ट्री ऑयल को मस्सों के ऊपर लगाने से संक्रमण दूर होता है जिससे ब्लीडिंग (bleeding) से बचा जा सकता है। बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए आप टी ट्री ऑयल में एलोवेरा जेल मिलाकर पाइल्स के मस्सों पर लगा सकते हैं।

सिट्ज़ बाथ

बवासीर में खून रोकने के लिए सिट्ज़ बाथ एक बहुत अच्छा उपाय हो सकता है। पाइल्स में आप निम्न तरीके से सिट्ज़ बाथ ले सकते हैं:

  • एक बाथ टब में गुनगुना पानी भरें। पानी की मात्रा पर्याप्त हो ताकि आपका गुदा क्षेत्र उसमें समा जाए।
  • अब पानी में एप्सम साल्ट और दवा या जड़ी-बूटियाँ डालें। इसके लिए आप डॉक्टर से कोई अच्छी दवा मांग सकते हैं जो सूजनरोधी और दर्द निवारक का काम करे।
  • अब टब में 5 से 6 मिनट के लिए बैठ जाएं। ध्यान दें कि आपका गुदा पानी में पूरी तरह से भीगा होना चाहिए।

इस तरह से सिट्ज़ बाथ लेने पर खून बहना, सूजन और खुजली समेत बवासीर के कई लक्षणों से छुटकारा पाया जा सकता है।

हल्दी और एलोवेरा का पेस्ट

हल्दी खून बहने को रोकने के लिए एक अच्छा उपाय है। हल्दी को एलोवेरा जेल में मिलाकर बवासीर के मस्सों पर लगाने से ब्लीडिंग कम हो जाती है।

नारियल का तेल

नारियल के तेल को हल्का गुनगुना करके रुई के माध्यम से पाइल्स के मस्सों पर लगाएं। इससे ब्लीडिंग रोकी जा सकती है।

आप नारियल के तेल में थोड़ी सी हल्दी और थोड़ा या पेट्रोलियम जेली मिलाकर भी लगा सकते हैं। यह उपाय खून रोकने में मदद करता है।

कोल्ड-कंप्रेस तकनीक

कोल्ड-कंप्रेस नेचुरोपैथी का एक लोकप्रिय इलाज है जिसका उपयोग बवासीर में खून रोकने के लिए भी किया जा सकता है। इस उपचार में में किसी सूती कपड़े या पॉलिथीन में बर्फ के टुकड़ों को भरा जाता है और इसे पाइल्स के मस्सों पर लगाया जाता है।

अगर आप पानी, नीम के तेल और नारियल के तेल से बने बर्फ के टुकड़े का इस्तेमाल करते हैं तो यह अधिक फायदेमंद हो सकता है क्योंकि यह खून रोकने के साथ सूजन को भी कम कर सकता है।

घरेलू सावधानियां

बवासीर (bawasir) में खून रोकने के लिए आपको निम्न सावधानियां अपनानी चाहिए:

  • मल त्याग के दौरान जोर न लगाएं
  • गुदा को हमेशा सूती और मुलायम कपड़े से पोछें
  • बवासीर के मस्सों को बार-बार न छुएँ
  • कब्ज पैदा करने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन न करें
  • फाइबर युक्त डाइट लें
  • भरपूर पानी पिए

बवासीर में खून रोकने की सर्जरी

जब घरेलू उपाय या दवा बवासीर की ब्लीडिंग रोकने में असफल हो जाते हैं तो आपको विशेष मेडिकल उपचार कराने में देरी नहीं करनी चाहिए। ऐसे कई सर्जिकल और गैर-सर्जिकल तकनीकें मौजूद हैं जो बवासीर को पूरी तरह से खत्म कर सकती हैं। जैसे;

  • स्क्लेरोथेरेपी
  • रबर बैंड लिगेशन
  • लेजर सर्जरी
  • ओपन सर्जरी

निष्कर्ष

बवासीर में खून आना एक गंभीर स्थिति है जिसका इलाज न होने पर एनीमिया, संक्रमण, सेप्सिस और असहनीय दर्द का सामना करना पड़ सकता है। शरीर में खून की कमी भी हो सकती है।

यदि पाइल्स के मस्सों की ब्लीडिंग नहीं रुक रही है तो शीघ्र ही किसी अच्छे डॉक्टर को दिखाएं। ब्लीडिंग रोकने के लिए डॉक्टर आपको दवा लिख सकता है या सर्जरी कराने की सलाह दे सकता है।

Scroll to Top